अपने फोन को हैक होने से कैसे बचायें?

अपने फोन को हैक होने से कैसे बचायें?

आज लगभग हर कोई smartphone का प्रयोग करते हैं। phone से हम विभिन्न कार्य घर बैठे कर सकते हैं, Internet के माध्यम से। Internet ने हमारी life को आसान, आरामदायक और तेज़ बना दिया है। इस कारण से हम प्रायः अपना सभी काम Online घर बैठे करना पसंद करते हैं।
जिसके कारण हम अनेक प्रकार के Software अपने mobile के द्वारा चलाते हैं जिसमें से कुछ Software, applications files में virus होते हैं या इस प्रकार से बनाये (develop) किये जाते हैं जिससे की जो उनके software को use करे उसकी जानकारी (Data) उन्हें प्राप्त हो जाये। इसमें हमारी संवेदनशील जानकारी (Sensitive Information) भी शामिल होती है।

अपने फोन को हैक होने से कैसे बचायें?
अपने फोन को हैक होने से कैसे बचायें?

संवेदनशील जानकारी किसी और के हाथ में आ जाने से हमें बहुत नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। इससे बचने के लिए हमें कुछ जानकारी होनी चाहिए । जो निम्न हैं :-
  • Update your mobile
  • Don't share/save your password
  • Install only certified application
  • Don't give access to unknown apps/device
  • Avoid using HTTP sites
  • Don't use public Wi-Fi
  • Always use two-step verification
  • Don't open anonymous Email or Message
  • Scan your phone with the latest antivirus software
  • Always keep your phone encrypted
  • Always back-up your data

Update your mobile

हमेशा अपने Mobile को latest version से updated रखें। जिससे की आपका फ़ोन hack होने से बचा रहे। मोबाइल बनाने वाली जो कम्पनियाँ हैं वे अपने सॉफ्टवेयर में Bugs निकालती रहती हैं और उसे ठीक करते रहती हैं। जिससे की hacker mobile के software को crash न कर सके।

Don't share/save your password

अपने ई-मेल, फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि सोशल साइट के User ID और password को किसी से share न करें। अपने नोटबुक, मोबाइल या और कहीं save करके न रखें इससे आपके मोबाइल के हैक होने की संभावना बढ़ जाती है। साथ ही अपने password को किसी भी Browser में save (Remember me/Remember my password) न रखें पासवर्ड ब्राउज़र के data में encrypted रूप में save होने के बावजूद हैकर आपके data का access आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

Install only certified application

Image system hacking
Image - Install verified software in your system 

मोबाइल, टैबलेट, लैपटॉप, कंप्यूटर में केवल Verified source से ही Applications Install करें। Unknown source के applications में Malicious, Malware, Ransomware, Trojans रहने की संभावना होती है। जो आपके system को crack कर सकती हैं, इसके कारण आपका system slow perform करने लगता है। कई लोग paid application/software को फ्री में download करने के लिए unverified source का प्रयोग करते हैं जो की आपके system को crash कर सकता है। अगर आपको कोई भी सॉफ्टवेयर की जरुरत हो तो हमेशा उसके Official site से डाउनलोड करें।

Don't give access to unknown apps/device

कई बार हमें कुछ applications की ज़रूरत होती है और उसे हम उपयोग में लेने के लिए Install करते हैं, लेकिन कभी-कभी कुछ applications ऐसे होते हैं जिसको जिस source के access की ज़रूरत नहीं होती फिर भी वह उस source का access करने की permission माँगता है और हम जल्दी-जल्दी में access (Allow) दे देते हैं। जैसे हम कोई photo editing के लिए सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करते हैं तो इंस्टॉलेशन के समय हमें microphone, contact, browser etc. का access माँगता है तो ऐसे software को Install करना आपके और आपके system के लिए घातक हो सकता है।

Avoid using HTTP sites

HTTP और HTTPs में फ़र्क होता है लेकिन, हम जल्दी-जल्दी में इसे नज़रअंदाज़ कर देते हैं। जब हम कुछ ऐसे sites open करते हैं जिसका URL (Uniform Resource Locator/सम स्रोत निर्धारक) https:// से शुरू होने के बजाय http:// से शुरू होता है। इस प्रकार के sites में जाना आपके लिए ख़तरनाक हो सकता है क्योंकि इस प्रकार के website में data transfer simple form में होता है जिसके कारण आपके और server के बीच के डेटा को हैकरों के द्वारा चुरा कर दुरुपयोग किया जा सकता है। इस प्रकार की sites में अपनी संवेदनशील जानकारी साझा न करें। इसके साथ ही यदि कोई आपको किसी भी प्रकार का link share करे तो उसमें प्रवेश न करें, इस प्रकार के link में ऐसे virus insert होते हैं जिससे आपके एक क्लिक से आपका सारा संवेदनशील जानकारी हैकरों के हाथ में पहुंच जाता है। Unknown, Anonymous user के द्वारा भेजे गए Image को भी न खोलें।

Don't use public Wi-Fi

यदि आपके पास संवेदनशील जानकारी है जिसे आप कूट (secret) रखना चाहते हैं तो आप public Wi-Fi या ऐसे Wi-Fi जिसमें security enable न हो ऐसे Wi-Fi नेटवर्क का प्रयोग न करें क्योंकि इस प्रकार के Wi-Fi network के माध्यम से हैकर आपके system पर attack कर सकता है। आप अपने IP Address को अच्छे VPN (Virtual Private Network/आभासी निजी संजाल) का प्रयोग करके गोपनीय रख सकते हैं जिससे कि हैकर आप तक न पहुंच सके।

Always use two-step verification

जितने भी money transaction से संबंधित sites/applications हैं उसमें हमेशा two-step verification (दो-चरण सत्यापन) को enable रखें जिससे की आपका transaction secure रहे। साथ ही जिस sites/applications में two-step verification enable करने की सुविधा है उसमें इसे हमेशा enable रखें। अपना OTP (One Time Password) किसी भी व्यक्ति के साथ साझा न करें।

Don't open anonymous Email or Message

किसी अनजान व्यक्ति के द्वारा भेजे गए E-mail, Messages, Images, Videos, Audios, Documents, Applications or Softwares पर क्लिक न करें क्योंकि ये इस प्रकार से विकसित किये जाते हैं की user के एक क्लिक के द्वारा user की संवेदनशील जानकारी (Sensitive Information) उन तक बिना किसी अवरोध के पहुंच सके। जिससे वे उस collected information का प्रयोग अपने फ़ायदे के लिए कर सकें।

Scan your phone with the latest antivirus software

अपने फ़ोन को Latest version के Antivirus से Scan करते रहें क्योंकि Antivirus, वायरस का Location/Path पता करके automatic virus को Block या Delete कर देता है। साथ-ही-साथ ये ऐसे software को disable कर देता है जिसमें malicious font, Malware, Trojans, Warm, Virus, Spyware or Root kit होते हैं। Antivirus को updated रखने से नए script के वायरस से बचा जा सकता है।

Always keep your phone encrypted

अगर आपके मोबाइल में memory encryption का option हो तो हमेशा अपने डेटा को Encrypted रखें। Encrypted data को हैकरों के द्वारा चुरा लेने पर भी उसका प्रयोग अपने उद्देश्य तक पहुंचने के लिए नहीं कर सकते जब तक कि वे उस डेटा को Decrypt न कर लें और बिना किसी key के डेटा को Decrypt करना बहुत मुश्किल होता है।

Always back-up your data

अपने जरूरी डेटा का backup हमेशा लेते रहें। इससे अगर आपका मोबाइल हैक हो जाये या आपका software crash हो जाये तो आपको कोई भारी नुकसान नहीं होगा। अपने डेटा का बैकअप आप ऑनलाइन भी ले सकते हैं। ऑनलाइन बैकअप लेने के लिए आप Google cloud, Dropbox etc. का प्रयोग कर सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाला प्रश्न

अगर, आपका फोन hack हो जाए तो आपको ये करना चाहिए —
  • सबसे पहले अपना Mobile data और Wi-Fi बंद करना है।
  • ऐसे apps को delete कर दें जिसका आप प्रयोग नहीं करते हैं।
  • आपने जिस apps को install नहीं किया है या ऐसे apps जिसे आप नहीं जानते उसे delete कर दें।
  • जो apps run हो रहे हैं उसे बंद कर दें। अगर बंद नहीं होता तो Settings में जाकर Force stop कर दें।
  • अपने सभी contact नंबर को cloud में backup ले लें।
  • अपने email का password बदलें।
  • अपने mobile का password बदलें।
  • सभी apps में Two-step verification On कर दें।
  • Battery usage में देखें कि कौन application कितना battery use कर रहा है। अगर कोई ऐसा apps मिले जिसका आप कम प्रयोग करते हैं और जो ज्यादा Battery consume कर रहा है तो उस Application को Uninstall कर दें।

एक टिप्पणी भेजें

Please do not spam we are commited to give you knowledgeable things.

और नया पुराने