Difference between Business Communication and General Communication in Hindi
जब हम गैर-व्यावसायिक सूचनाओं का आदान-प्रदान करते हैं, तो इसे General communication कहते हैं। वहीं व्यावसायिक सूचनाओं का आदान-प्रदान Business communication कहलाता है।
Difference between Business communication and General communication |
यहाँ हम सामान्य संचार और व्यावसायिक संचार के बीच के अंतर को जानेंगे —
- से संबंधित सूचनाओं का आदान-प्रदान Business communication कहलाता है। जबकि गैर-व्यावसायिक सूचनाओं का आदान-प्रदान general communication कहलाता है।
- व्यावसायिक संचार अधिक औपचारिक, प्रत्यक्ष और सुव्यवस्थित होता है। जबकि सामान्य संचार कम औपचारिक, कम व्यवस्थित और अप्रत्यक्ष होता है।
- Business communication में राय और भावनाओं को महत्व नहीं दिया जाता जबकि General communication में निजी राय और भावनाओं को बहुत महत्व दिया जाता है।
- व्यावसायिक संचार में संचार के लिए पहले से निर्धारित प्रारूपों का प्रयोग किया जाता है। जबकि सामान्य संचार में संचार के लिए कोई विशेष प्रारूप निर्धारित नहीं होता इसलिए किसी भी प्रारूप का प्रयोग किया जा सकता है।
- व्यावसायिक संचार में हमेशा व्यावहारिक और तथ्यात्मक जानकारी होता है। जबकि सामान्य संचार में कभी-कभी तथ्यात्मक जानकारी हो सकता है।
- Business communication निष्पक्ष और उद्देश्यपूर्ण होता है। जबकि general communication पक्षपातपूर्ण और व्यक्तिपरक (subjective) हो सकता है।
- व्यावसायिक संचार में tables, charts, graphs, diagram etc. का प्रयोग किया जाता है। जबकि सामान्य संचार में इनका प्रयोग बहुत कम किया जाता है।
- व्यावसायिक संचार में feedback को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है जबकि सामान्य संचार में feedback को कोई विशेष महत्व नहीं दिया जाता।
- व्यावसायिक संचार को कानूनी साक्ष्य (legal evidence) के रूप में रखा जाता है। जबकि सामान्य संचार को हमेशा कानूनी साक्ष्य के रूप में नहीं रखा जा सकता।
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Communication