प्रोजेक्ट लून क्या है? Project Loon kya hai.

प्रोजेक्ट लून क्या है?

यह प्रसिद्ध कंपनी गूगल (google) द्वारा परीकल्पित इंटरनेट कनेक्टिविटी (Internet Connectivity) की परियोजना है जिसका उद्देश्य दूर-संवेदी इलाकों तथा आपदाग्रस्त क्षेत्रों में इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करना है।
  • इसके अंतर्गत बड़े आकार के नेटवर्क बैलूनों को समतापमंडल में छोड़ा जाएगा जो दूर-संवेदी क्षेत्रों एवं विषम परिस्थितियों में भी इंटरनेट की पहुँच प्रदान करेगा।
  • इसके लिए गूगल भारत सरकार के साथ मिलकर 'पायलट प्रोजेक्ट' के तौर पर कार्य कर रहा है।
प्रोजेक्ट लून क्या है?
Project Loon Diagram

प्रोजेक्ट लून की विशेषताएं

  • प्रोजेक्ट लून के अंतर्गत लगभग 20 किलोमीटर ऊंचाई पर नेटवर्क आधारित बड़े बैलूनों को तैराया जाएगा।
  • प्रत्येक बैलून अपनी 40 किलोमीटर की परिधि में वायरलेस ब्रॉडबैंड (wireless broadband) आधारित इंटरनेट सेवा प्रदान करने में सक्षम होगा जो उसमें लगे सोलर पैनल द्वारा ऊर्जा प्राप्त करेगा।
  • यदि 4G सेवा प्रदान करने वाली यह तकनीक सफल होती है तो यह निकट भविष्य में मोबाइल फोन तक सीधी 4G कनेक्टिविटी प्रदान कर सकती है और मोबाइल टॉवर्स (mobile tower) का स्थान ले सकती है।

कैसे काम करेगी या तकनीक

इस तकनीक का प्रयोग करने के लिए सबसे पहले प्रोजेक्ट लून एक सॉफ्टवेयर एल्गोरिदम (software algorithm) का प्रयोग करता है जो यह बताता है कि बैलून को किधर जाने की आवश्यकता है। इसके आधार पर वह अपने स्तर को बदल लेता है जिसमें हवा की दिशा अभीष्ट  लक्ष्य की ओर हो तभी यह तकनीक काम करेगी बैलूनों से जुड़े इंटरनेट के सिग्नल एक बैलून से दूसरे बैलून पर बाउंस करते हैं और फिर वापस पृथ्वी के वैश्विक इंटरनेट से जुड़ जाते हैं। इन बैलूनों  में ट्रांसीवर्स (transceiver) लगे होते हैं जिनकी मदद से ये इंटरनेट के सिग्नल को ट्रांसमीट (transmit) तथा रिसीव (receive) करते हैं।

लाभ

इस प्रोजेक्ट का सबसे महत्वपूर्ण लाभ दूर-संवेदी क्षेत्रों एवं आपदा प्रभावित क्षेत्रों में इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करना है। इसके माध्यम दूर-संवेदी इलाकों में इंटरनेट आधारित शिक्षा, स्वास्थ्य एवं सूचना संबंधी सेवाओं को आसानी से पहुंचाया जा सकता है यह ऊर्जा प्राप्ति के लिए सौर तथा पवन ऊर्जा का उपयोग करेगा जो इको फ्रेंडली (eco friendly) भी है।

सीमाएं

हालांकि यह तकनीक भविष्य में प्रयोग किया जा सकता है लेकिन,यह सेटेलाइट कम्युनिकेशन (Satellite communication) का स्थान लेने में सक्षम नहीं है क्योंकि, इसमें हार्डवेयर के स्तर पर खराबी आने की संभावनाएँ अधिक है। यह अंतरराष्ट्रीय राजनीति का बड़ा उपकरण भी बन सकता है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रोजेक्ट लून किससे संबंधित है?

Project Loon गूगल का एक प्रोजेक्ट है, जो इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करने वाले कार्यों से संबंधित है।

क्या प्रोजेक्ट लून अभी भी जारी है?

नहीं, जनवरी 2021 में लून प्रोजेक्ट को निष्क्रिय कर दिया गया। 

एक टिप्पणी भेजें

Please do not spam we are commited to give you knowledgeable things.

और नया पुराने